टोफू पनीर की रेसिपी को खाने के बाद आप भी अपनी उंगलिया चाटते रह जाएँगे !

हेलो दोस्तों आपका मेरे इस नए पनीर के रेसीपी मे स्वागत है। क्या आप भी हाई प्रोटीन सब्जी खाना पसंद करते हैं? क्या आप भी डेली पनीर के सब्जी खाते हैं? क्या आप भी कुछ अलग ट्राइ करना चाहते हैं, लेकिन अपने प्रोटीन के डोज से समझौता नहीं करना चाहते हैं? तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आज का यह पोस्ट आपके लिए ही होने वाला है।

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

जी हाँ दोस्तों आज मैं आपके के लिए एक ऐसे रेसिपी को लेकर आई हूँ। जो पनीर तो नहीं लेकिन पनीर के तुलना मे कम भी नहीं हैं। जो की हर तरीके से पनीर के कमी को पूरा करता है। इसीलिए उस सब्जी का नाम भी “टोफू पनीर” हैं।

क्या है टोफू पनीर(Tofu Paneer Recipe) ?

तो दोस्तों आपके भी मन मे एक सवाल आए रहा होगा की आखिरकार यह है क्या? कैसे बनता है?

वैसे अपने तो बहुत से सोया की रेसिपी को खाया होगा। तो टोफू भी एक तरह की सोया है। लेकिन इसे सोया के दूध से बनाया जाता है हो दिखने मे एक दम पनीर की तरह होता है। और यह प्रोटीन और कैल्सियम का बहुत ही अच्छा स्रोत है।  तो इसी वजह से इसे टोफू पनीर के नाम से जाना जाता है।

तो चली आज हम टोफू पनीर के सब्जी के बनाने की रेसिपी को जानते हैं। जो की बहुत ही स्वादिस्त होता है। जिसे खाने के बाद आप कहेंगे यह पनीर है या टोफू पनीर।

इसके लिए आपको टोफ़ो को पनीर की तरह काटकर उसे अच्छे से मसालों के साथ मिक्स करके छन लेना है। फिर सभी मसालों को भून करके प्याज और टमाटर को भी भून लेना है फ़र उसमे पानी डालकर टोफू पनीर और गरम मसाला को ऐड करके अच्छे से पकाना है। तो चलिए अब इसे एक-एक करके जानते हैं।

टोफू पनीर(Tofu Paneer Recipe) की रेसिपी:

टोफू पनीर(Tofu Paneer Recipe) के सब्जी को बनाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को एक-एक करके फॉलो कीजिएगा।

टोफू को तैयार करें:

आपको टोफू पनीर मार्केट मे आसानी से मिल जाएगा। आप 500 ग्राम टोफू को लेकर उसे बड़े-बड़े टुकड़ों मे काट लीजिएगा। फिर उसे 5 मिनट तक गरम पानी मे रख दीजिएगा।5 मिनट बाद आप इसे छनकर अलग कर दें जिससे की यह फ्रेश और सॉफ्ट हो जाता है। और इसे पानी मे भिगोने से इसमे जो सोया की स्मेल होती है वह निकल जाती है।

अब इसे एक कटोरा मे रखकर इसमे 1 बड़ा चम्मच दही, ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ½ चम्मच धनिया पाउडर, ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर को डाल दीजिएगा।अब इसे अच्छे से मिला लीजिएगा इसे मिक्स करने के लिए आप कटोरा को  ऊपर नीचे कुछ समय तक टॉस करते रहिएगा। जिससे की यह सभी अच्छे से मिल जाए।

ध्यान रहे: अगर आप इसे हाथ से मिक्स करते हैं तो टोफू के टुकड़े टूट सकते हैं। तो इसे हाथ से न मिलाएं।

अब इसमे 1 चम्मच सरसों का तेल डालकर इसे मिलाकर 30 मिनट तक रख दीजिएगा। जिससे की टोफू मे सारे मसालें अच्छी तरह से मिल जाएंगे और स्वाद भी बढ़ जाएगा।

Tofu Paneer Recipe : धनिया और जीरे को भून लें:

अब एक पैन ले लीजिएग और उसमे 1 बड़े चम्मच धनिया के बीज और ½ चम्मच जीरा को लेकर 30 सेकंड तक भून लें  करके उसे मिक्स मे दरदरा ग्राइन्ड कर लें।

टोफू पनीर को फ्राई करें:

अब उसी पैन मे एक बड़े चम्मच तेल को डालकर गरम कर लीजिएगा। अब सभी टोफू को एक-एक करके उसे पैन मे डाल दीजिएगा और उन्हे ऊपर नीचे पलट कर फ्राई कर लें। और जब यह ब्राउन कलर का हो जाए तब इसे निकालकर अलग रख लें।

खड़े मसालों और प्याज भून लें:

अब उसी पैन मे थोड़ा और तेल को ऐड करें और फिर उसमे 1 तेज पत्ता, 1 इंच डाल चीनी, और 10-12 लहसुन की कुटी हुई कलियाँ को डालकर उसे कुछ सेकंड भून लें।

अब उसमे साथ ही मे 1 इंच कूटा हुआ अदरक, कुटा हुआ 3 बड़े प्याज को डालकर इन्हे गोल्डन ब्राउन होने तक भून  लें।

ध्यान रहें: प्याज को पिसे न इसे या तो बारीक काट लीजिएगा या फिर अच्छे से कूट लीजिएगा।

पाउडर मसालों को ऐड करें:

अब जब प्याज और अदरक अच्छे से भून जाए तब आप इसमे जीरा और धनिये का दरदरा पाउडर को मिला दीजिएगा जो आपने पहले ही बना लिया था।

और साथ ही मे इसमे आप कुछ सूखे मसालें ½ चम्मच हल्दी पाउडर, ½ कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर को डालकर। इन्हे अच्छे से सभी मासालों के साथ भून लीजिएगा कम से कम 30 सेकंड तक इन्हे अच्छे से भून लीजिएगा।  जिससे की मसालें मे एक युनीक कलर उभरकर आए जाएगा।

Tofu Paneer Recipe : टमाटर को ऐड करें:

अब जब सब अच्छे से भून जाए तब आप इसमे पिसे हुए 3 बड़े टमाटर को ऐड कर दीजिएगा। आप चाहे तो टमाटर को बारीक काटकर भी डाल सकते हैं।

अब इसे तब तक पकाएंगे जब तक की इसमे से तेल अलग न हो जाए। टमाटर को जल्दी से पकाने के लिए आप इसमे 1 चम्मच नमक को ऐड कर दीजिएगा। और इसे कम से कम 5 मिनट तक लगातार पका लीजिएगा।

ध्यान रहें: इसे लगातार चलाते रहें ताकि मसालें नीचे न चिपके।

Tofu Paneer Recipe : क्रीम को ऐड करें:

अब जब टमाटर मे से तेल अलग हो जाए तब आप इसमे ¼ कप क्रीम को डाल दीजिएगा। और इसे अच्छे से मिला दीजिएगा। अब इसे ढक कर 2-3 मिनट तक पका लीजिएगा।

2 मिनट बाद आप देखेंगे की यह कितने अच्छे से पक गया है। और इसमे से तेल भी अलग हो चुका है। और क्रीम ने भी अपना घी छोड़ दिया है।

अब आप इसमे थोड़े से पानी को डाल दीजिएगा ताकि सभी मसालें अच्छे से फूल जाएँ। और इसे तब तक पकाएं जब तक की पानी मे से बुल बुले न निकलने लगे।

टोफू पनीर को ऐड करें:

जब पानी मे से बुल-बुले निकलने लगे तब आप उसमे फ्राई कीया हुआ टोफू पनीर को ऐड कर दीजिएगा। अब इसे हल्के हाथों से इसे मिक्स कीजिएगा। जिससे की ग्रेवी टोफू मे अच्छे से मिल जाए। ताकि ग्रेवी का पूरा फ्लेवर टोफू मे आ जाए।

पानी को ऐड करें:

अब आप इसमे अपने करी के अनुसार पानी को ऐड कर दीजिएगा। ताकि टोफू को गर्वी के मसालों को ऑब्जर्व करने मे आसानी हो। इसमे आप अपने अनुसार ही पानी डालें।

ध्यान रहें; अगर आपको सुखी सब्जी पसंद हैं तो आप इसमे बहुत ही कम पानी को ऐड कीजिएगा और अगर आपको ग्रेवी पसंद है तो आप इसमे कुछ ज्यादा पानी को डाल दीजिएगा।

गरम मसाला और कस्तूरी मेथी को ऐड करें:

अब पानी के साथ ही आप इसमे ½ चम्मच मसालों का राजा गरम मसाला और ½ चम्मच क्रश किया हुआ कस्तूरी मेथी को डाल दीजिएगा। जिससे की सब्जी मे गजब की स्वाद बढ़ जाएगा।लास्ट मे हमने जीतने भी मसालें मिलाए हैं उन सभी को एक दूसरे मे अच्छी तरह से ऑब्जर्व होने के लिए हम इसे अच्छे से मिलाकर इसे ढक कर 5-7 मिनट तक धीमी आंच पे पकाएंगे।

अब 5 मिनट बाद आप देखेंगे की इसमे से सभी तेल अलग होकर ऊपर आए गया होगा और इसका टेक्स्चर भी युनीक दिखेगा। अब आप इसमे बारीक कटे हुए हरी धनिया को ऐड कर दीजिएगा।अब यह हमारी टोफू पनीर की सब्जी बनकर पूरी तरह से तैयार है।

अगर आप भी है प्रोटीन और कैल्सियम की सब्जी को खाना चाहते हैं तो आप इसे जरूर बनाएं। आप इसे अपने बच्चों को भी खिला सकते हैं ताकि उनमे एनर्जी बनी रहे।

टिप्स:

  • टोफू को काटकर इसे पाने मे 5 मिनट के लिए भिगो दें। ताकि यह सॉफ्ट हो जाए।
  • अगर आपके पास पीसा हुआ धनिया और जीरा है तो आपको धनिया और जीरा को रोस्ट को स्किप भी कर सकते हैं।
  • आप इसमे अपने स्वाद अनुसार ही नमक को ऐड करें।
  • आप इसमे क्रीम की जगह घर के दूध के ऊपरी मलाई को इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मार्केट से ले सकते हैं।
  • ग्राम मसाले को लास्ट मे ही ऐड करें।

इसे आप अपने घर वालों के साथ इन्जॉय कर सकते हैं। और रिश्तेदारों को हैरान कर सकते हैं सब आपके इस रेसिपी के दीवाने हो जाने वालें हैं। आप भी इस रेसिपी को जरूर से ट्राइ कीजिएगा और हमे कमेन्ट करके जरूर बताइएगा की यह आपको कैसा लगा।

इसे भी पढ़े :-अब घर पर बनाये बिलकुल रेस्टोरेंट जैसा स्वाद इस अचारी पनीर रेसिपी का!

इसे भी पढ़े :- सोया का जादू, पनीर का तड़का: दोनों के मेल से बनाए लाजवाब सब्जी

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे