सोया पनीर की इस रेसिपी को भूलकर भी न करे इगनोर!

soya paneer recipe: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नए रेसिपी में आपका स्वागत है आज मै आपको बताने वाला हु की आपने पनीर की बहुत सी रेसिपी को खाया होगा लेकिन आज की यह रेसिपी बहुत ही अलग है आज मै इसको बताऊंगा की इसको खाने से क्या फायदे है चलिए तो आज मै आपको इसके बनाने की सबसे सरल विधि आपको बताने वाला हु-

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

आज की यह रेसिपी बहुत ही स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरा होने वाला है यह बिलकुल पनीर चिली जैसा होने वाला है इसको आपने रेस्टुरेंट में खाया होगा आज मै आपको घर पर बनाने की विधि बताने वाला हु यह बहुत ही जादा टेस्टी होने वाला है.

तो आज मै आपको सोया पनीर रेसिपी के बारे में बताने वाला हु की यह हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद है इसमें बहुत से प्रोटीन पाये जाते है सोया पनीर का टेस्ट बिलकुल अलग होता है इसका टेस्ट पनिर जैसा बिलकुल नहीं होता है.लेकिन यह खाने में बहुत ही जादा टेस्टी होता है चलिए तो मै आपको बताता हु की इसको बनाने के लिए हमको क्या चाहिए.

सोया पनीर रेसिपी के लिए सामग्री (soya paneer recipe ingredient) –

  • 2 से 3 स्पून तेल
  • नमक
  • 1/3 हल्दी पाउडर
  • 1/3 लाल मिर्च पाउडर
  • 1/3 काली मिर्च पाउडर

सोया पनीर रेसिपी में ग्रेवी के लिए

  • 1 बड़ा प्याज
  • 4 से 5 कलि लहसुन
  • 1 शिमला मिर्च
  • 1 स्पून मैदा
  • 1 स्पून कॉर्न फ्लैग
  • 4 से 5 हरी मिर्च

सोया पनीर रेसिपी में पनीर

  • 200 ग्राम पनीर

सोया पनीर रेसिपी में सास

  • 1 स्पून टोमेटो सास
  • 1 स्पून सोया सास
  • 1/2 स्पून विनेगेर

सोया पनीर रेसिपी (soya paneer recipe in hindi)

सबसे पहले सोया पनीर रेसपी (soya paneer recipe in hindi) बनाने के 250 ग्राम सोया पनीर लेते है जो मार्केट में आसानी से मिल जाता है.इसको हमें पानी से अच्छे से धो लेना चाहिये.इसके बाद हमे इसको एक प्लेट में रख्र कर हल्का सा दबाना चाहिए इसमें जो पानी निकले उसको हटा देना चाहिए . इसके इसको दोनों हातो से दबाकर पूरा पानी निकाल देना चाहिये ताकि यह काफी किस्पी बने इसके बाद इसको क्यूब में कट कर लेना चाहिए.

soya paneer recipe in hindi
– soya paneer recipe in hindi

इसके बाद इसको हम एक कटोरे में निकाल कर मसाले को ऐड करेंगे मसाले में हम 1/3 स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1/3 काली मिर्च पाउडर, 1/2 स्पून नमक, 1 स्पून कॉर्न फ्लैग और 1 स्पून मैदा को ऐड करेंगे. इसके बाद इसमें हम थोडा सा पानी डालके अच्छे से मिक्स करेंगे.

soya paneer recipe in hindi
– soya paneer recipe in hindi

अब इसके बाद हम इसके अच्छे से फ्राई करेंगे. फ्राई करने के लिए एक कड़ाई लेते है उसमे हम 2 से 3 स्पून तेल डालेंगे.इसके बाद तेल गर्म हो जाने के बाद एक एक करके टोफू को ऐड करेंगे. अब इसको दोनों तरफ से हलके आच पर अच्छे से गर्म करेंगे.अगर यह दोनों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने के बाद इसको एक प्लेट में निकाल लेंगे.

soya paneer recipe in hindi

अब इसके बाद हम ग्रेवी तैयार करेंगे जिसके लिए हमे उसी पैन में हम 1 स्पून बारीक़ कटा हुआ लहसुन ऐड करेंगे, फिर उसको हम तब तक फ्राई करेंगे जब तक की उसका कलर भूरा न हो जाये. अब इसके बाद इसमें एक प्याज और सिमला मिर्च को क्यूब में कट कर इसमें डालेंगे. फिर गैस को मीडियम पर रखकर इसके 1 मिनट तक गर्म करेंगे

soya paneer recipe in hindi

इसके बाद इसमें 4 से 5 हरी मिर्च को स्लिप में काटकर ऐड करेंगे .फिर इसमें कॉर्न फ्लाक को एक कटोरी में पानी डालकर अच्छे से मिक्स करंके इसमें डाल देंगे फिर गैस को कम करेंगे इसको अच्छे से पकाएंगे. इसके बाद इसमें आधा कप पानी और डालेंगे इसके बाद इसमें हम अपने स्वाद के अनुसार नमक को डालेंगे.

soya paneer recipe in hindi

इसके बाद हम फिर इसके सूखे मसाले जैसे- 1/3 काली मिर्च पाउडर, 1/3 लाल मिर्च पाउडर, इसके बाद इसको अच्छे से मिक्स करने के बाद इसमें सोस को ऐड करेंगे. जैसे – 1 स्पून टोमेटो सास, 1 स्पून सोया सास और आधा स्पून विनेगर को डालेंगे.इन सबको ऐड करने के बाद गैस को बंद कर देना होगा.

soya paneer recipe in hindi
– soya paneer recipe in hindi

अब आपका ग्रेवी तैयार हो जाएगा इसके बाद आप इसमें फ्राई किया हुआ सोया पनीर को डाल देंगे इसको आप अच्छे से मिक्स कर लेंगे.

soya paneer recipe in hindi
– soya paneer recipe in hindi

अब आपका टेस्टी स्वादिष्ट सोया पनीर रेसिपी(soya paneer recipe in hindi) बनकर तैयार हो गया अब आप इसको स्ताटर के रूप में या फ्राई राईस के साथ इसको सर्व कर सकते है.

soya paneer recipe in hindi
– soya paneer recipe in hindi

FAQ

1 किलो सोयाबीन में कितना पनीर बनता है?

1 किलो सोयाबीन से लगभग 200-300 ग्राम पनीर बनाया जा सकता है , लेकिन ये बात पर भी निर्भर करता है की सोयाबीन की क्वालिटी क्या है और इसे किस प्रकार से बनाया गया है ।

सोया पनीर और दूध पनीर में क्या अंतर है?

सोया पनीर को सोयाबीन से बनाया जाता है जबकि दूध पनीर को गाय , भैस और बकरी के दूध से बनाया जाता है ।

सोया पनीर मे प्रोटीन , फाइबर और आयरन से भरपूर होता है लेकिन इसमे वसा व कलोरी की मात्र कम होती है जबकि पनीर मे प्रोटीन, कैल्शियम, और विटामिन A से भरपूर होता है और इसमे वसा व कलोरी भी उच्च होता है ।

क्या हम सोयाबीन और पनीर एक साथ खा सकते हैं?

जी हा , आप सोयाबीन और पनीर को एक साथ खा सकते है , इन दोनों मे पोस्टिक पदार्थ भर भर के होता है ।

सोया पनीर का क्या फायदा है?

सोया पनीर मे अत्यधिक मात्र मे प्रोटीन ,फाइबर और आयरन होता है । ये सभी चीज़े शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए जरि होते है ।

इसे भी पढ़े : खोया पनीर की यह लाजवाब रेसिपी को बनाने के बाद आप अपनी उगलिया चाटते रह जाएँगे!

इसे भी पढ़े : मसालेदार और तीखा तवा पनीर: रोटी के साथ परफेक्ट जोड़ी!

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे