Lauki Ke Laddu Recipe: लौकी से भी बनते हैं लड्डू? जी हाँ और इतने टेस्टी कि उंगली चाटते रह जाओगे, जाने आसान विधि

Lauki Ke Laddu Recipe: दोस्तों लौकी एक ऐसी सब्जी है , जिसे ज्यादातर लोग बिल्कुल पसंद नहीं करते, खासकर बच्चे तो इसे देखकर नाक सिकोड़ते है । ऐसे मै आपके लिए लौकी से बना एक ऐसी रेसपी लेकर आई हु, जो खाने मे इतना स्वादिष्ट होता है की अगर बच्चे इसे एक बार खा ले, तो आपसे इसे बार -बार मांग के खाएंगे । मै जिस रेसपी की बात कर रही हु उसका नाम है ‘लौकी के लड्डू ‘।

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Lauki Ke Laddu Recipe

दोस्तों लौकी एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर से भरपूर होता है, डॉक्टर भी इसका सेवन करने का सलाह देते है क्योंकि ये आपके स्वास्थ के लिए कई तरह से लाभकारी होता है जैसे ये आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है और कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर करता है। जब इसके इतने लाभ है तो लौकी खाना तो बनता है , लेकिन बच्चों को लौकी की सब्जी बिल्कुल पसंद नहीं होती है , ऐसे मे आप इन्हे लौकी से बने लड्डू खिला सकती है ।

दोस्तों अगर आप इस स्वादिष्ट और फायदेमंद लड्डू को घर पर बनाना चाहती है तो , हमारे द्वारा बताए गए विधि को फॉलो करे –

सामग्री:

  1. लौकी – 1 (700 ग्राम)
  2. देसी घी – 1 चम्मच + 1 चम्मच
  3. चीनी – 200 ग्राम (या स्वाद अनुसार)
  4. हरा फूड कलर (वैकल्पिक)
  5. मिल्क पाउडर – 1/2 कप
  6. डेसिकेटेड नारियल(नारियल का बुरादा) – 1/4 कप
  7. इलायची पाउडर – 1/2 चम्मच
  8. नारियल का बुरादा (लड्डू को कोट करने के लिए)

विधि

लौकी का कद्दूकस करे

Lauki Ke Laddu Recipe

दोस्तों लौकी का लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले 1 ताजा लौकी ले । फिर लौकी को अच्छे से छीलकर धूल ले । दोस्तों लौकी का लड्डू बनाने के लिए हमे सिर्फ ऊपर भाग चाहिए , बीच के सफेद भाग जिसमे बीज होते है उसे हमे नहीं लेना है । तो ऊपर के भाग को निकालने के लिए सबसे पहले आप लौकी को 3 भाग मे काट ले । फिर एक रेतनी लेकर लौकी के एक भाग को लेकर चारों तरफ से घिस ले , जिससे लौकी कद्दूकस हो जाएगा और बीच के पार्ट को छोड़ दे । ऐसी ही आप तीनों भाग को घिस ले ।

कद्दू को भुने

अब एक पैन को गैस पर रखकर हल्का गर्म करे , फिर इसमे 1 चम्मच देसी घी डाले । इसके बाद आपने जो लौकी कद्दूकस कीया है उसे डालकर भुने । याद रहे इसे ज्यादा देर तक नहीं भुनाना है , इसे केवल 2-3 मिनट तक ही भुने जब तक की लौकी पानी ना छोड़ने लगे । भूनते समय गैस का फ्लैम लो ही रखे ।

Lauki Ke Laddu Recipe

चीनी ऐड करे

जब लौकी पानी छोड़ने लगे तब अगर आप ने 1 या 700 लोकी लिया था , तब आप इसमे 200 ग्राम चीनी डाले । चीनी की मात्रा आपने हिसाब से कम या ज्यादा रख सकते है । चीनी डालने के बाद आप इसे मिक्स करे और लगातार चलाते रहे जब तब की चीनी गल ना जाए ।

जब चीनी गल जाए तब आप इसे ढककर लो फ्लैम पर 10 मिनट के लिए पका ले । यहा लो फ्लैम पर पकाना इसलिए जरूरी है क्योंकि यहा हमे लौकी को थोड़ा गलाना है ।

Lauki Ke Laddu Recipe

10 मिनट के बाद आपका लौकी लग जाएगा और इसका रंग भी थोड़ा बदल जाएगा । आप इसको अगुलिओ के बीच रखकर दबाकर भी चेक कर सकते है ।

रंग डाले

जब लौकी मे से पानी सुख जाएगा तब इसका रंग हल्का हो जाएगा , तब आप इसमे हरे रंग का फूड कलर डाले । रंग डालने से जो लड्डू बनेंगे वो देखेने मे थोड़ा अच्छे लगेंगे । आप इसे बिना रंग के भी बना सकते है।

Lauki Ke Laddu Recipe

रंग डालने के बाद आप इसे अच्छे से मिक्स करे ।

स्वाद के लिए सामग्री डाले

रंग को अच्छे से मिक्स करने के बाद अब आप इसमे कुछ सामग्री ऐड करे जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाएगा । इसके लिए आप इसमे 1/2 कप मिल्क पाउडर, और 1/4 कप डेसिकेटेड नारियल डाले और फिर अच्छे इसे मिक्स करे ।

Lauki Ke Laddu Recipe

मिल्क पाउडर और डेसिकेटेड नारियल को मिक्स करने के बाद आप इसमे 1/2 इलायची पाउडर डाले और फिर इसे अच्छे से मिक्स करते हुए भुने ।

अब आप इसमे 1 चम्मच देसी घी डाले । देसी डालने से लड्डू ज्यादा दिन तक रहते है और खराब नहीं होते इसके साथ ही लड्डू आपके बहुत मुलायम बनेगे । घी डालने के बाद आप इसे 5-6 मिनट तक बहुत अच्छे से भून ले । जब ये घी छोड़ने लगे तब आपका मिक्स्चर तैयार हो जाएगा ,इसे आप एक प्लेट मे निकाल ले ।

Lauki Ke Laddu Recipe

लड्डू तैयार करे

जब मिक्स्चर ठंडा हो जाए तब आप 1 प्लेट मे नारियल का बुरादा ले । और फिर थोड़ा सा मिक्स्चर हाथ मे लेकर घूमाते हुए गोल लड्डू बांध ले । लड्डू बनाने के बाद लड्डू को नारियल के बुरादे मे डालकर इसे कोट कर ले । ऐसे ही करके सारे लड्डू को बना ले ।

Lauki Ke Laddu Recipe

इसे भी पढे : Suji Sandwich Dhokla: रोज़ के बोरिंग नाश्ते को कहें अलविदा, ट्राई करें यह अनोखा सूजी सैंडविच ढोकला रेसिपी

टिप्स

  • लौकी का लड्डू बनाने के लिए सिर्फ बाहरी परत का प्रयोग करे , बीच के सफेद भाग को निकाल दे । इस भाग को फेके नहीं आप इससे सब्जी बना सकते है ।
  • कद्दूकस किए हुए लौकी को भूनते समय फ्लैम को लो ही रखे ।
  • चीनी डालने के बाद इसे लगातार चलाते रहे क्योंकि चीनी जल सकती है ।
  • लौकी मे रंग ऐड करना आप के ऊपर है , आप इसे स्किप भी कर सकते है ।
  • आप इसमे मिल्क पाउडर की जगह मावा भी डाल सकते है । अगर आप इसमे मावा डाल रहे है तो 3 बड़े चम्मच मावे का प्रयोग करे ।
कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे