Bread Roll Recipe: कच्चे आलू से 5 मिनट में बनाये कुरकुरे ब्रेड रोल, जाने बनाने का आसान तरीका!

Bread Roll Recipe In Hindi : दोस्तों इस समय ब्रेड रोल एक ऐसी रेसपी बन चुकी है , जिसे बच्चे से लेकर बूढ़े हर उम्र के लोग खाना पसंद करते है । यह बहुत आसानी से बनने वाला रेसपी है, जो स्वादिष्ट होने के साथ ही हेल्थी भी है । तो इसे आप अपने फॅमिली के लिए झटपट तैयार कर सकते है । यह रेसपी मुख्य रूप से आलू, मसाले और ब्रेड से बनाई जाती है , जो अमूवन सभी के घरों मे बहुत आसानी से मिल जाती जाती है , तो चलिए बिना देर किए रेसपी बनाने की विधि को स्टेप -बाइ -स्टेप जानते है ।

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

ब्रेड रोल बनाने के लिए सामग्री –

  1. आलू: 4-5 मध्यम आकार के (छीलकर कद्दुकस किए हुए)
  2. हरी मिर्च: 2 (बारीक कटी हुई)
  3. अदरक: 1 छोटा टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
  4. जीरा: 1/2 चम्मच
  5. अजवाइन: 1/2 चम्मच
  6. कुटी हुई लाल मिर्च: 1 चम्मच
  7. गरम मसाला: 1/2 चम्मच
  8. हरा धनिया: थोड़ा सा (बारीक कटा हुआ)
  9. प्याज: 1 (लम्बा पतला कटा हुआ) (वैकल्पिक)
  10. गेहू का आटा: 1 कप
  11. सूजी: 1 बड़ा चम्मच
  12. तेल: 1 चम्मच (मिश्रण में)
  13. हल्दी: थोड़ी सी
  14. नमक: स्वादानुसार
  15. ब्रेड: 6-8 स्लाइस
  16. तेल: तलने के लिए

विधि:

आलू तैयार करे

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है । इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे आलू को ले , और इसको छीलकर पानी में डाल दे ताकि आलू काले न पड़े .

Bread Roll Recipe

इसके बाद एक बर्तन में पानी को ले और इस पानी में आलू को कद्दुकस कर ले . और फिर इसको 2 से 3 बार पानी से धो ले .धोने के बाद आप इसको हाथो में लेकर दबाकर इसका सारा पानी निकाल ले और इसको एक अलग बर्तन में रख दे .

मसाले ऐड करे

अब एक कटोरे में आलू के साथ आप 2 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च , बारीक़ कटा अदरक का टुकड़ा , 1/2 स्पून जीरा , 1/2 स्पून अजवाइन , 1 स्पून कुटी हुई लाल मिर्च , 1/2 स्पून गरम मसाला , थोडा सा बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया ,और 1 प्याज को लम्बा-लम्बा पतला कट करके डाल दे। और फिर इन सबको आपस में अच्छे से मिक्स कर दे ।

Bread Roll Recipe

ध्यान दे – अगर आप प्याज नहीं खाते है तो आप बस आलू से भी यह नास्ता बना सकते है.

गेहू का आटा मिक्स करे

इसके बाद आप इसमें 1 कप गेहू के आटा को डाले। और क्रिस्पी बनाने के लिए इसमे 1 बड़ा स्पून सूजी को डाल दे और इसके साथ ही 1 स्पून तेल , थोड़ी सी हल्दी और अपने स्वाद के अनुसार नमक को डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर दे . इसके बाद आप इसमें थोडा-थोडा पानी डालकर इसका एक गाढ़ा घोल बनाकर तैयार कर ले ।

Bread Roll Recipe

ब्रेड तैयार करे

इसके बाद आप ब्रेड को ले और इसे पतला पतला कट कर ले। एक ब्रेड में आप 3 भाग कर ले .इस तरह आप सारे ब्रेड को कट कर ले .इसके बाद आप ब्रेड को लेकर आलू प्याज के घोल में डाल दे और इसके चारो तरह घोल लगा दे ।

Bread Roll Recipe

फ्राई करे

इसके बाद एक कड़ाई को ले और तेल डालकर गर्म करे। तेल गर्म हो जाने के बाद ,आप इसमें ब्रेड को डालकर चारो तरफ से उलट पलट कर फ्राई कर ले । इस तरह आप सभी ब्रेड को फ्राई कर ले ।

Bread Roll Recipe

सर्व करे

अब आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट , चटपटा और क्रिस्पी ब्रेड रोल बनकर तैयार हो चूका है । अब आप इसको सर्व कर सकते है । आप चाहे तो आप इसे सास चटनी के साथ भी एन्जॉय कर सकते है ।

Bread Roll Recipe

टिप्स (Bread Roll Recipe)-

  • सबसे आप आलू को तैयार कर ले, इसको काटने के बाद आप पानी में डाल दे ताकि आलू काले न पड़े।

इसे भी पढ़े :-Wheat Flour Mathari: गेहूं के आटे से लाजवाब मठरी, एक बार बनाओ और महीनों तक स्टोर करके खाओ

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे