मिनटों में बनाये सूजी का हलवा लोग उगलिया चाटते रह जायेंगे!

Suji ka halwa recipe in hindi: हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस नये रेसिपी में आपका स्वागत है आज मै आपको एक ऐसी रेसिपी के बारे में बताने जा रहा हु जिसे आप लोग अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते है यह रेसिपी मिनटों में तुरंत बन जाता है नाश्ते में बहुत से लोग इस डिश का इस्तमाल करते है.

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

तो दोस्तों इस स्वादिष्ट लाजवाब डिश का नाम है “सूजी का हलवा” इसको आप अपने घर पर बहुत ही आसानी से बना सकते है इसको बनाने के लिए दानेदार का इस्तमाल करना चाहिए इससे हमारी सूजी का हलवा स्वादिष्ट और दानेदार बनता है.तो दोस्तों आज मैं आप लोगों को एक ऐसी रेसिपी को बताने जा रही हूँ। जो बहुत ही मीठा और स्वादिस्त होता है, और यकीन मानिए जब भी मेरी नानी इसे बनाती थी मेरे मुँह मे पानी आए जाता था। तो आज मैं आप लोगों के साथ उन्ही की पुरानी रेसिपी को शेयर करूंगी।

सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री(Suji ka halwa recipe ingredient)-

सूजी को भुने

तो दोस्तों बिना देर किये हम इस स्वादिष्ट रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है इसको बनाने के लिए सबसे पहले हम सूजी को लेंगे इसके बाद हम एक कड़ाई को गैस पर रखेंगे इसको गर्म करेंगे कड़ाई गर्म हो जाने के बाद ह उसमे सूजी को डाल देंगे फिर इसको हम हलके आच पर अच्छे से भुनेगे.

Suji ka halwa recipe

ड्राई फ्रूट को भुने

इसके बाद सूजी को अच्छे से भुन जाने के बाद हम इसको अलग एक प्लेट में निकाल लेंगे इसके बाद उसी कड़ाई में धी को डाल देंगे उसके बाद उसमे हम कुछ दरी फ्रूट जैसे- काजू, बादाम ,पिस्ता डालकर इसको हम अच्छे से भुन लेंगे.

Suji ka halwa recipe

इसके बाद हम इसी घी में किसमिस को डालकर हल्का सा भुन लेंगे.

धी के साथ भुने हुए सूजी को डाल दे

इसके बाद हम उसी कड़ाई में थोडा और घी को डाल देंगे फिर इसको गर्म करेंगे गर्म हो जाने के बाद हम इसमें सूजी को डाल देंगे फिर इसको हम हलके आच पर भुनेगे. सूजी भुन जाने के बाद हम इसमें 1 कप पानी को डाल देंगे फिर इसको थोड़े देर तक भुनेगे.

Suji ka halwa recipe

चीनी ऐड करे

इसके बाद हम इसमें चीनी को डाल देंगे और इसको भी अच्छे से मिक्स कर देंगे इसके बाद हम इसमें थोडा सा केसर वाला दुध भी डाल देंगे और इसको मिक्स कर देंगे.

ड्राई फ्रूट ऐड करे

अब आपका हलवा बन चूका है अब आप इसमें ड्राई फ्रूट को चोप करके हम इस हलवे में मिला देंगे इसके साथ आप इसमें थोडा इलायची पाउडर भी डाल दे. इन सबको अच्छे से मिक्स कर दे.

Suji ka halwa recipe

सर्व करे:

अब आप देख्नेगे की आपका स्वादिष्ट दानेदार सूजी का हलवा बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसे सर्व कर सकते है इसको आप अपने फॅमिली दोस्तों के साथ इंजॉय कर सकते है.

Suji ka halwa recipe

टिप्स(Suji ka halwa recipe tips)-

  • सबसे पहले सूजी को सूखे कड़ाई में भुन ले.
  • ड्राई फ्रूट को अलग से भुने.
  • स्वाद के लिए केसर का दुध मिला दे.
  • चीनी को लास्ट में ऐड करे.

इसे भी पढ़े : घर में अगर सब्जी न हो तो झटपट बनाये बूंदी कड़ी रेसिपी!

FAQs-

सूजी के हलवे में कितनी कैलोरी होती है?

रवा शीरा, सूजी का हलवा की एक सर्विंग 383 कैलोरी देती है। जिसमें से कार्बोहाइड्रेट में 203 कैलोरी होती है, प्रोटीन में 15 कैलोरी होती है और शेष कैलोरी वसा से होती है जो 161 कैलोरी होती है।

क्या हम व्रत में सूजी का हलवा खा सकते हैं?

व्रत में सूजी खाने की मनाही होती है क्योंकि यह अनाज है। आप चाहें तो व्रत में लौकी या सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाकर खा सकते हैं।

क्या सूजी से वजन बढ़ता है?

सूजी, या सूजी, अपनी उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण वजन घटाने वाले आहार के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है , जो मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण और मरम्मत में सहायता करती है। प्रोटीन भूख को भी कम कर सकता है, वजन घटाने के दौरान मांसपेशियों को संरक्षित कर सकता है और वसा हानि को बढ़ा सकता है।

क्या सूजी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

सूजी फाइबर से भी भरपूर होती है, जो रक्त शर्करा नियंत्रण के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। फाइबर आपके रक्तप्रवाह में कार्ब्स के अवशोषण को धीमा कर देता है, जिससे भोजन के बाद रक्त शर्करा में वृद्धि को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। यह मधुमेह वाले लोगों में उपवास रक्त शर्करा के स्तर को भी कम कर सकता है 

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे