Gehu ke Aate ka Nasta: स्वादिष्ट और क्रिस्पी गेहूं के आटे और बेसन से बना चटपटा नाश्ता

Gehu ke Aate ka Nasta Recipe In Hindi :दोस्तों आपने गेहूं के आटे से बनाने वाले बहुत सारे नाश्ते बनाकर खाए होंगे . लेकिन आज हम एकदम अलग तरीके का चटपटा गेहूं के आटे का नाश्ता बनाने वाले है. यह नास्ता खाने में बहुत हो ज्यादा टेस्टी और पेट भरने वाला नाश्ता है. इसको खाने के बाद आपको 4 से 6 घंटे तक भूख नहीं लगेगी .और इसका स्वाद आपको बाकी सारे रास्ते से एकदम अलग देखने को मिलेगा और इसको बनाना भी काफी आसान है बहुत ही सरल है .

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

तो दोस्तों अगर आप भी हमारे इस चटपटे और मजेदार गेहू के आटे से बने नाश्ते को बनाना चाहते है तो आप हमारे इस पुरे रेसिपी को स्टेप बाई स्टेप फालो करे –

गेहू के आटे का नास्ता बनाने के लिए सामग्री-

गेहूं के आटे का डो तैयार करने के लिए सामग्री:

  1. गेहूं का आटा – 1 कप
  2. कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर – 1/2 चम्मच
  3. अजवाइन – 1/4 चम्मच (हाथ से क्रश की हुई)
  4. नमक – स्वादानुसार
  5. तेल – 1 चम्मच (मयन के लिए)
  6. पानी – आवश्यकता अनुसार (डो बनाने के लिए)

बेसन का पेस्ट तैयार करने के लिए सामग्री:

  1. बेसन – 1/2 कप
  2. हिंग – चुटकी भर
  3. नमक – स्वादानुसार
  4. चिली फ्लेक्स – थोड़ा सा
  5. प्याज – 1 (बारीक कटा हुआ)
  6. अदरक – छोटा टुकड़ा (बारीक कटा हुआ)
  7. हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
  8. धनिया पत्ता – बारीक कटा हुआ (थोड़ा सा)
  9. साबुत धनिया – 1 चम्मच (दरदरा कूटा हुआ)
  10. पानी – आवश्यकता अनुसार (गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए)

फ्राई और नाश्ता तैयार करने के लिए:

  1. तेल – तलने के लिए (कड़ाई में गर्म किया हुआ)

गेहू के आटे का डो तैयार करे

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते हिया इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप 1 कप गेहू के आटे को ले .इसी के साथ आप इसमें 1/2 स्पून कश्मीरी लाल मिर्च ,1/4 स्पून अज्वैन हाथो से क्रश करके ,स्वाद के अनुसार नमक को डालकर इसको अच्छे से मिक्स कर दे .

इसके बाद आप इसमें 1 स्पून मयन के लिए 1 स्पून तेल को डाल दे और इसको भी आप अच्छे से मिक्स कर दे .इसके बाद आप इसमें थोडा थोडा पानी डालते हुए इसका एक अच्छा सा डो बनकर तैयार कर ले .फिर इसको ढककर थोड़े देर के लिए रेस्ट के लिए रख दे .

बेसन का पेस्ट तैयार करे

Gehu ke Aate ka Nasta

इसके बाद आप एक बड़े बर्तन में 1/2 कप बेसन को ले .इसी के साथ आप इसमें चुटकी भर हिंग ,स्वाद के अनुसार नमक और थोडा सा चिली फ्लेक्स को डाल दे .फिर इसमें आप थोडा थोडा पानी डालते हुए इसका गाडा सा घोल बनाकर तैयार कर ले .

इसके बाद आप इसमें 1 बारीक़ कटा हुआ प्याज ,बारीक़ कटा हुआ अदरक का टुकड़ा ,2 बारीक़ कटा हुआ हरा मिर्च ,बारीक़ कटा हुआ धनियापत्ता को डालकर इन सबको आप अच्छे से मिक्स कर ले .फिर इसमें आप 1 स्पून साबुत धनिया को दरदरा कूटकर डाल दे और इसको भी अच्छे से मिक्स कर ले .

नास्ता तैयार करे

Gehu ke Aate ka Nasta

इसके बाद अब आप देख्नेगे की आपका आटे का डो अच्छे से सेट हो चूका है तो आप इसको एक बार हाथो से अच्छे से मासल ले .फिर इसमें आप एक मीडियम साइज़ का लोई को तोड़ ले और इसको हाथो से चिकना कर ले .फिर इसको आप चकले और बेलन की सहायता से अच्छे से बेल ले .फिर आप एक फोग को ले और इसमें सभी जगह छेद कर दे .

इसके बाद आप एक गिलास को ले और फिर इस गिलास की मदद से इसको गोलाकार कट कर ले .इसी तरह से आप सभी पुड़ी को बनाकर तैयार कर ले .

फ्राई करे

Gehu ke Aate ka Nasta

इसके बाद आप बेसन का पेस्ट को ले और 1 स्पून बेसन का पेस्ट लेकर एक एक पुड़ी पर फैला दे .फिर आप एक कड़ाई को ले और इसमें तेल डालकर गर्म होने दे तेल गर्म हो जाने के बाद आप इसमें एक एक पुड़ी को डालकर इसको अच्छे से फ्राई कर ले .इसी तरह से आप सभी को पकाकर तैयार कर ले .

सर्व करे

Gehu ke Aate ka Nasta

इसके बाद अब आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट ,चटपटा और क्रिस्पी गेहू के आटे का नास्ता बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसे सर्व कर सकते है .इसको आप सास चटनी के साथ एन्जॉय कर सकते है.

टिप्स –

  • आप गेहू के आटे का डो नर्म नही रखना है इसको थोडा कड़ा ही रखना है.
  • आप अज्वैन को हाथो से क्रश करके ही डाले इससे स्वाद काफी अच्छा आता है .

इसे भी पढ़े ;-Coconut jaggery laddoo: स्वादिष्ट गुड़ नारियल लड्डू, आसानी से घर पर बनाने वाली ये हेल्दी और टेस्टी मिठाई

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे