Coconut jaggery laddoo: स्वादिष्ट गुड़ नारियल लड्डू, आसानी से घर पर बनाने वाली ये हेल्दी और टेस्टी मिठाई

Coconut jaggery laddoo Recipe In Hindi : दोस्तों इस समय त्योहारो का समय चल रहा है और त्योहारों के मौके पर हर घर में लड्डू या कई तरह की मिठाईयां बनाई जाती हैं. लेकिन कई लोगों को सिर्फ मिठाईयों की वजह से ही त्योहार को पसंद करते है. इसलिए जब भी कोई त्योहार पड़ता है तो मार्केट में बहुत सारी मिठाइयां बिकना शुरू हो जाती हैं. और इस मिलावट के बने मिठाई खाने से तबीयत खराब होने का भी डर रहता है. इसलिए कुछ लोग घर पर ही मिठाई बनाना बहुत पसंद करते हैं.

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

तो दोस्तों अगर आप भी सस्ती और टेस्टी मिठाई की रेसिपी खोज कर रहे हैं. तो आज की हमारी इस रेसिपी आपके बहुत काम आने वाली है . क्योंकि आज हम आपके लिए गुड़ और नारियल लड्डू की रेसिपी लेकर आए हैं. जिसे आप सिर्फ 10 मिनट में बनंकर तैयार कर सकती हैं-

गुड और नारियल का लड्डू बनाने के लिए सामग्री –

  • कच्चा नारियल – 1 कप (कद्दूकस किया हुआ)
  • गुड़ – 100 ग्राम (आधा कप, छोटे टुकड़ों में कटे हुए)
  • घी – 1-2 छोटे चम्मच (वैकल्पिक, लड्डू को चिकना बनाने के लिए)

नारियल को रेडी करे

Coconut jaggery laddoo

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे नारियल को ले और इसको ग्रेटर की मदद से महीन ग्रेड कर ले .इसके बाद आप 1/2 कप गुड लगभग 100 ग्राम के करीब ले ,और गुड को आप छोटे छोटे टुकडो में कट कर ले .

गुड नारियल को मिक्स करे

Coconut jaggery laddoo

इसके बाद आप एक कड़ाई को ले और इसमें नारियल को डाल दे ,फिर इसके साथ आप इसमें गुड को डाल दे और इसको अच्छे से दोनों हाथो से मसल कर मिक्स कर ले .

गुड नारियल को भुने

Coconut jaggery laddoo

गुड और नारियल को मिक्स करने के बाद आप इसको गैस पर रख दे और 2 से 3 मिनट तक अच्छे से भुन ले .और ध्यान रहे की गैस की आच मीडियम रहे और लगातार चलाते हुए इसका सारा पानी निकल जाये .और इसका कलर डार्क न हो जाये तब तक इसको पकाए .

लड्डू बनाये

Coconut jaggery laddoo

इसके बाद जब आपके नारियल अच्छे से पक जाये तो आप गैस की आच को बंद कर दे और इसको ढककर थोड़े देर तक हल्का ठंडा होने के लिए रख दे .इसको लगभग 10 मिनट तक ही पकाए .और जब डो हल्का गर्म ही रहे तब आप इसका लड्डू बनाये .

इसके बाद आप डो में थोडा थोडा मिक्चर हाथो में लेकर इसको गोलकार बना ले .पहले इसको जल्दी जल्दी गोलाकार बना ले नही तो डो पूरा ठंडा हो जायेगा .बाल बनाने के बाद आप इसको चिकना बना ले .

सर्व करे

Coconut jaggery laddoo

इसके बाद अब आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट ,चटपटा और मजेदार गुड और नारियल का लड्डू बनकर तैयार हो चूका है अब आप इसे सर्व कर सकते है इसको आप भगवान को भोग भी लगा सकते है.

टिप्स –

  • आप नारियल को एकदम महीन न पिसे इसे थोडा दरदरा ही रहने दे .
  • आप इसमें इलायची का पाउडर भी डाल सकते है.

इसे भी पढ़े ;-Testy Poha Suji Ka Nasta: मिनटों में तैयार करें क्रिस्पी पोहा सूजी नाश्ता, जिसे खाकर हर कोई करेगा जम के तारीफ

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे