Super Testy Suji Nasta: 5 मिनट में बनाएं क्रिस्पी सूजी का नाश्ता, जो बनने में है बेहद आसान और खाने में है लाजवाब

Super Testy Suji Nasta Recipe In Hindi : दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है । आज मै आपके लिए लेकर आई हु सूजी और आलू से बनने वाला बेहद ही स्वादिष्ट और क्रिस्पी नाश्ता । जो खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट और चटपटा है । इसको बनाने मे ज्यादा समय नही लगता यह झटपट बनकर तैयार हो जाता है और इसके साथ ही इस नाश्ते को बनाने के लिए आपको ज्यादा मसालों की जरूरत नही होती है। अगर आप रोज रोज एक ही नाश्ते को खा कर उब चुके है ,और आपको कुछ नया ट्राई करना है तो आप हमारे इस नाश्ते को ट्राई कर सकते है ।

कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

तो दोस्तों अगर छोटी मोटी भूख हो या शाम के चाय के साथ कुछ अच्छा नाश्ते को बनाने के लिए सोच रहे है तो आपके लिए यह सबसे अच्छा रेसिपी हो सकता है । अगर आप भी इस रेसिपी को बनाना चाहते है तो आप हमारे इस रेसिपी को फालो करे –

नास्ता बनाने के लिए सामग्री –

  1. पानी (Water) – 1 गिलास + 1 कप
  2. सूजी (Semolina/Rava) – 1 कप
  3. जीरा (Cumin seeds) – 1/2 स्पून
  4. प्याज (Onion) – 1 (कटा हुआ)
  5. अदरक (Ginger) – थोडा सा टुकड़ा
  6. हींग (Asafoetida) – थोडा सा
  7. हरी मिर्च (Green chilies) – 2-3
  8. भुने हुए चने (Roasted gram) – 1 स्पून
  9. नारियल का बुरादा (Desiccated coconut) – 1 स्पून
  10. तेल (Oil) – 1 स्पून + तलने के लिए
  11. नमक (Salt) – 1 स्पून (स्वादानुसार)
  12. उबले हुए आलू (Boiled potatoes) – 1 (मैश किया हुआ)
  13. चिली फ्लेक्स (Chili flakes) – 1/2 स्पून
  14. हरा धनिया (Coriander leaves) – थोडा सा (बारीक कटा हुआ)

विधि:

सूजी को तैयार करे

तो दोस्तों बिना देर किये इस रेसिपी को बनाना स्टार्ट करते है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कटोरे को ले और इसमें 1 कप सूजी को डाल दे और फिर इसमें 1 गिलास पानी डालकर इसको भिगो दे . और इसको 3 से 4 मिनट तक फूलने के लिए छोड़ दे . अब इसके बाद आप सूजी को छानकर निकाल ले ।

Super Testy Suji Nasta

पेस्ट बनाए

इसके बाद आप एक मिक्सर जार को ले और इसमें आप 1/2 स्पून जीरा , 1 प्याज , थोडा सा अदरक का टुकड़ा , थोडा सा हिंग , 2 से 3 हरी मिर्च , 1 स्पून भुने हुए चने , 1 स्पून नारियल का बुरादा को डालकर इन सबको अच्छे से पिस ले .

Super Testy Suji Nasta

पेस्ट को पकाए

इसके बाद आप एक पैन को ले और इसमें 1 कप पानी डाल दे और इसको गर्म करे । फिर इसमें आप 1 स्पून तेल को डालकर इसमें आप मसालों का पेस्ट को डाले .और फिर इसमें 1 स्पून नमक को डालकर इसको अच्छे से भुन ले ।

Super Testy Suji Nasta

पेस्ट में सूजी और आलू को ऐड करे

इसके बाद आप इसमें सूजी को डाल दे , और इसको हलके आच पर चलाते हुए पका ले . इसको आपको ज्यादा पकाना नही है . इसके बाद आप इसमें 1 उबले हुए आलू को हाथो से मैश करके डाल दे और इसको सूजी के साथ अच्छे से मिक्स कर दे . और इसके बाद इसको थोडा सा भुन ले ।

Super Testy Suji Nasta

डो तैयार करे

इसके बाद आप इसमें 1/2 स्पून चिली फ्लेक्स , थोडा सा बारीक़ कटा हुआ हरा धनिया को डाल दे और इन सबको अच्छे से मिक्स करके आप इसका एक चिकना डो तैयार कर ले ।

Super Testy Suji Nasta

डो को बेले और कट करे

इसके बाद आप इसमें से 1 बड़ा लोई तोड़ ले और इसको चिकना कर ले , इसके बाद इसके उपर थोडा सा तेल लगाकर इसको आप बेल ले . इसको आप ज्यादा पतला न बेले, इसको आप थोडा मोटा ही रखे .

Super Testy Suji Nasta

इसके बाद आप इसको कटोरे या गिलास की मदद से गोला गोला कट कर ले .इस तरह से आप सभी को बनाकर तैयार कर ले ।

फ्राई करे

इसके बाद आप एक पैन को ले और इसमें तेल डालकर गर्म करे । तेल गर्म हो जाने के बाद आप इसमें नाश्ते को डालकर फ्राई कर ले । फ्राई करते समय गैस की आच को तेज रखे और इसे उलट पलट कर फ्राई करे । इस तरह से आप सभी पूड़ियो को पका ले ।

Super Testy Suji Nasta

सर्व करे

अब आप देखेंगे की आपका स्वादिष्ट ,चटपटा और क्रिस्पी नास्ता बनकर तैयार हो चूका है । अब आप इसको सर्व कर सकते है । मैं सुझाव दूँगी की आप इसे सास या चटनी के साथ के सर्व करे , ये इसकी स्वाद को चार गुना बढ़ा देगी ।

Super Testy Suji Nasta

इसे भी पढ़े :- Onion Rings Recipe: मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट और कुरकुरे प्याज के रिंग पकोड़े, जो बाजार के पकोड़ों को भी मात दे देंगे

टिप्स –

  • सूजी का नास्ता बनाने के लिये सबसे पहले आप सूजी को कम-कम 3 से 4 मिनट तक भिगोकर फुला ले । इसको आप ज्यादा देर तक न भिगोए ।
  • डो को आप ज्यादा पतला न बेले , इसको थोडा मोटा ही रहने दे ताकि यह अच्छे से फूलकर बने ।
कुकिंग ग्रुप से जुड़े Join Now

Leave a Comment

देखे